कोरोना वायरस की फैलती खबरों ने निवेशकों को हिला दिया, बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी तेजी से लुढ़के

भारतीय शेयर बाजारों के लिए सबसे खराब स्थिति अभी खत्म नहीं हुई है जो शुक्रवार को दलाल स्ट्रीट पर कारोबार शुरू होते ही फिर से देखी गयी।

कोरोनावायरस की फैलती खबरों ने निवेशकों को हिला दिया, बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी तेजी से लुढ़के।

सुबह 9:30 बजे तक, वैश्विक स्तर पर बड़े पैमाने पर बिकवाली के बीच निफ्टी ने 10 प्रतिशत के निचले सर्किट के रूप में ट्रेडिंग गतिविधि को पहले ही कम से कम 45 मिनट के लिए रोक दिया था। सुबह 10:05 बजे फिर से ट्रेडिंग शुरू हुई, लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ।

सेंसेक्स 3,090 अंकों या 9।43 फीसदी की गिरावट के साथ 29,687।52 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 10 फीसदी के निचले सर्किट को तोड़कर 8,700 से नीचे आ गया। यह ऐसे समय में हुआ है जब कोरोनावायरस महामारी ने दुनिया भर के निवेशकों को किनारे कर रखा है।

जब ट्रेडिंग सुबह 10:05 बजे फिर से शुरू हुई, तो सेंसेक्स में 3,500 अंक या 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, जबकि निफ्टी 1,000 अंक या 11 प्रतिशत से अधिक गिर गया।

भारत में घरेलू शेयर बाजारों के इतिहास में सबसे खराब सप्ताह में से एक रहा है क्योंकि वैश्विक बाजारों में कोई सुधार नहीं हुआ है, जो लगातार ट्रेडिंग सत्रों में बड़े पैमाने पर गिरावट दर्ज की गई है।

the-spread-of-Corona-virus-has-shaken-investors
the-spread-of-Corona-virus-has-shaken-investors

विश्लेषकों को उम्मीद है कि घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों शेयर बाजारों में अस्थिरता बनी रहेगी क्योंकि वायरस के आर्थिक प्रभाव पर अनिश्चितता बनी हुई है।

वैश्विक शेयर बाजार शुक्रवार को बहुत ज़्यादा लुढ़क गए, एक साल से चल रहे बुल एंड को समाप्त करने के साथ, कोरोनोवायरस आतंक ने लगभग हर परिसंपत्ति वर्ग को बेच दिया और निवेशकों को कहीं भी नहीं छोड़ा।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व से तरलता में आधा ट्रिलियन डॉलर और अधिक का वादा उस डर को शांत करने के लिए पर्याप्त नहीं था जिसने एक महीने में दुनिया के शेयरों से कुछ $ 14 ट्रिलियन का सफाया कर दिया है।

15 thoughts on “कोरोना वायरस की फैलती खबरों ने निवेशकों को हिला दिया, बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी तेजी से लुढ़के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *