CBSE Board एग्जाम की तारिख आ गयी है एक से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम

10th-and-12th-board-exams
CBSE Board एग्जाम की तारिख आ गयी है एक से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम

10वीं और 12वीं के कुछ एग्जाम रह गए थे जिसका इंतज़ार सारे स्टूडेंट्स को था अब सरकार ने छुटे हुए एग्जाम की तिथि‍ घोष‍ित कर दी है.

कोरोना संक्रमण के चलते देश में लॉकडाउन घोष‍ित किया गया है. ये लॉकडाउन 17 मई तक चलेगा. इसी बीच मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने ट्वीट के जरिये सूचना दी है कि बोर्ड के बचे हुए एग्जाम जुलाई में होंगे.

निशंक ने कहा कि लंबे समय से CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतज़ार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है.

बता दें कि सीबीएसई का कहना था कि अगर उन्हें दस दिन का भी समय दिया जाएगा तो वो बची हुई परीक्षाएं पूर्ण कराके मूल्यांकन का काम शुरू कर सकते हैं. अब ये तिथ‍ियां घोषि‍त होने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि सीबीएसई अगस्त में रिजल्ट भी घोष‍ित कर देगा.

साथ ही सीबीएसई ने ये भी स्पष्ट कर दिया था कि 10वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम सि‍र्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में होंगे. बाकी सीबीएसई 12वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा कराएगी.

सीबीएसई सेक्रेटरी ने कहा कि फिलहाल कक्षा 10 वीं के लिए कोई ताजा परीक्षा आवश्यक नहीं है. ये बची हुई परीक्षाएं सिर्फ दिल्ली के नॉर्थ इस्ट जिले में होंगी क्योंकि सांप्रद‍ायि‍क हिंसा के कारण वहां बड़ी संख्या में बच्चों के कई मेन एग्जाम भी छूट गए थे. वहीं 12वीं के बारे में आपको बता दें कि सीबीएसई सिर्फ 29 मुख्य विषयों के एग्जाम लेगी.

ये हैं वो 29 सब्जेक्ट, 12वीं में होगी जिनकी परीक्षा

CBSE Exam
सीबीएसई सिर्फ 29 मुख्य विषयों के एग्जाम लेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *